Advertisement

Ad code

Mohammad Kaif: महाराष्ट्र के खिलाड़ियों का भारतीय टीम में था दबदबा, फिर गांगुली ने कैसे देशभर से खोजा टैलेंट? कैफ ने किया खुलासा

Mohammad Kaif: एक समय था जब भारतीय टीम में महाराष्ट्र के खिलाड़ियों का दबदबा देखने का मिलता था। सचिन तेंदुलकर से लेकर सुनील गावस्कर तक, मुंबई और महाराष्ट्र टीम ने भारतीय क्रिकेट टीम को कई नगीने दिए। हालांकि, इसके बाद सौरव गांगुली का दौरा आया। गांगुली की कप्तानी में अन्य टीमों के खिलाड़ियों को भी टीम इंडिया में जगह मिली। भारतीय टीम के स्टार बल्लेबाज मोहम्मद कैफ ने अब इस बात का खुलासा किया है।

पूरे देश से टैलेंट खोजा

लल्लनटॉप से बातचीत में कैफ ने कहा, “सौरव गांगुली और कोच जॉन राइट के कई खिलाड़ियों पर एहसान हैं। मैं तो उनका एहसानमंद हूं। उन्होंने खिलाड़ियों के साथ भेदभाव नहीं किया। पहले सिलेक्टर्स का मानना था कि अच्छी क्रिकेट सिर्फ महाराष्ट्र और मुंबई में हो रही है। चयनकर्ताओं का मानना था कि यहां से क्रिकेटर निकलते हैं। जब सौरव गांगुली कप्तान बने तो उन्होंने कहा कि पूरे देश में टैलेंट है, आप इस टैलेंट को खोजकर लाओ। इसके बाद महेंद्र सिंह धोनी रांची से, मैं इलाहाबाद से और वीरेंद्र सहवाग नजफगढ़ से आए।”

मैच विनर खिलाड़ियों को मिला मौका

कैफ ने कहा, “जॉन राइट ने लोगों से पूछना शुरू किया। उन्होंने मुझसे पूछा कि घरेलू क्रिकेट में कौन अच्छा खेलता है। गांगुली ने ये काम किया कि आप किस इलाके से आते हैं, इससे फर्क नहीं पड़ा। अगर आप एक मैच विनर खिलाड़ी हैं, तो आपको टीम में जगह मिलेगी। जॉन राइट और गांगुली भारतीय टीम में बदलाव लाए। मैं नंबर 7 पर खेलता था। उनका कहना था कि आप अगर लोअर ऑर्डर में जाकर 30 गेंदों पर 30 रन भी बना रहे हैं तो यह टीम के लिए अच्छा है। आप उतने ही बड़े खिलाड़ी हैं, जितने सलामी बल्लेबाज हैं। उन्होंने हम पर और युवराज सिंह पर भरोसा जताया और हमें बैक किया।”

गांगुली की कप्तानी में कैफ का प्रदर्शन

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कैफ के प्रदर्शन की बात करें तो उन्होंने 13 टेस्ट की 22 पारियों में 32.84 की औसत और 40.31 की स्ट्राइक रेट से 624 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने 3 अर्धशतक के साथ ही 1 शतक भी लगाया। इसके अलावा 125 वनडे की 110 पारियों में उन्होंने 2753 रन बनाए। एकदिवसीय में कैफ के नाम 17 अर्धशतक और 2 शतक हैं। गांगुली की कप्तानी में उन्होंने 4 टेस्ट में 170 रन और 83 वनडे में 1935 रन बनाए।

ये भी पढ़ें: IPL 2024: सरफराज खान या मुशीर खान, MI में हो सकती है धाकड़ एंट्री! SKY पर पूरे सीजन से बाहर होने का खतरा

ये भी पढ़ें: IPL 2024: RCB से पहले ये 3 टीमें बदल चुकी हैं नाम; SRH को हुआ इसका फायदा, ट्रॉफी पर जमाया था कब्जा

ये भी पढ़ें: IPL 2024: 7 टीमों की बढ़ी टेंशन, देखें चोटिल और रिप्लेसमेंट खिलाड़ियों की पूरी लिस्ट

The post Mohammad Kaif: महाराष्ट्र के खिलाड़ियों का भारतीय टीम में था दबदबा, फिर गांगुली ने कैसे देशभर से खोजा टैलेंट? कैफ ने किया खुलासा appeared first on News24 Hindi.

Post a Comment

0 Comments

Comments